ADHAAR
केन्द्र सरकार ने 16 नवम्बर 2016 को आधार-धारकों से जुड़ी तमाम जानकारियों तथा समस्याओं के लिए एक नया आधार (Aadhaar) टोल फ्री नम्बर शुरू कर दिया। यह नया नम्बर क्या है? – 1947
विस्तार: 1947 भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा 16 नवम्बर 2016 को जारी किया गया नया टोल फ्री नम्बर है। इसके माध्यम से देश भर के करोड़ों आधार-धारकों को आधार (Aadhaar) से जुड़ी तमाम सुविधाओं तथा सेवाएं अपेक्षाकृत आसानी से मिलने की संभावना है।
– यह नि:शुल्क हेल्पलाइन सेवा दिन के सातों दिन तथा चौबीसों घण्टे (24×7) उपलब्ध रहेगी। इन्टरेक्टिव व्यॉयस रिस्पॉन्स सिस्टम (IVRS) माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही इस सेवा में सोमवार से शनिवार के बीच कॉल सेंटरों को प्रात: 7 बजे से रात 11 बजे के दौरान कॉल की जा सकेगी। वहीं रविवार को कॉल करने का समय प्रात: 8 से साय: 5 बजे के बीच निर्धारित किया गया है। माना जा रहा है कि इस सेवा के द्वारा प्रतिदिन 1.5 लाख कॉल रिसीव की जा सकेंगी।
– कॉल करने के लिए मोबाइल तथा लैण्डलाइन दोनों नम्बर मान्य होंगे। उल्लेखनीय है कि आधार नम्बर का इस्तेमाल वर्तमान में तमाम सेवाओं के लिए, विशेष रूप से बैंकिंग सेवाओं के लिए, किया जा रहा है।
– 1947 टोल फ्री सेवा के द्वारा आधार-धारक अपने क्षेत्र के आधार पंजीकरण केन्द्र का पता लगा सकेंगे, नए आधार पंजीकरण की स्थिति हासिल कर सकेंगे, आधार कार्ड खोने की स्थिति में उसके विवरण हासिल कर सकेंगे, यदि डाक से आधार-कार्ड नहीं मिलता है तो आधार नम्बर हासिल कर सकेंगे तथा आधार को तमाम प्रकार की सेवाओं से लिंक करने के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे।
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